सिर्फ खड़े रह कर भी घटा सकते हैं वजन

सिर्फ खड़े रह कर भी घटा सकते हैं वजन

मोटापा आधुनिक जीवन शैली का सबसे बड़ा शाप है जिसका शिकार पूरी दुनिया के लोग हो रहे हैं। भारत में एक बड़ी आबादी तेजी से मोटी होती जा रही है। अभी अमेरिका को मोटे लोगों का देश कहा जा रहा है मगर आने वाले समय में ये उपाधि भारत को मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि हमारी जीवनशैली हमें खड़े होने, ज्‍यादा देर तक शारीरिक श्रम करने या चर्बी घटाने वाले और उपाय करने का मौका नहीं देती। ऊपर से खाने में तेल-नमक, कार्बोहाइड्रेड बेहद अधिक रहने लगा है। यानी एक तो करेला दूजा नीम चढ़ा। मगर हमारे मोटे होते जाने में सिर्फ यही एक कारण नहीं है। दरअसल हम ये नहीं जानते कि हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म किस तरह काम करता है।

जब हम बैठे रहते हैं, तो हमारे शरीर का मेटाबॉलिजम अलग तरीके से काम करता है, जबकि खड़े रहने से इसके काम करने का तरीका बदल जाता है। अध्‍ययनों ने साबित किया है कि महज खड़े रहने भर से आपके शरीर का फैट बर्न होता है जबकि बैठे रहने पर ये फैट शरीर में इकट्ठा होता जाता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप लंबे समय तक खड़े नहीं होते, तो मांसपेशियों की रक्त वाहिनियों के वजन कम करने वाले एंजाइम्स काम करना बंद कर देते हैं।

यूरोपियन हार्ट जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, खड़े होने से कलेस्ट्रॉल का लेवल सुधरता है, डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल में रहते हैं। ऐसे में दिमाग में यह सवाल आना वाजिब है कि सिर्फ खड़े होने से कैलरी कैसे बर्न हो सकती है? तो इसका जवाब यह है कि जब आप खड़े होते हैं तो आपके पैर, पेट व नितंबों की मसल्स की एक्सर्साइज होती है, जिससे फैट बर्न होता है लेकिन बैठने से इतनी कैलरी बर्न नहीं होती।

हालांकि अगर आपको ऐसा लगता है कि खड़े होकर आपको वॉकिंग के फायदे मिल सकते हैं तो यह सही नहीं है। एक ऐवरेज यूथ 1 घंटे खड़े रहकर 190 कैलरी बर्न करता है। बैठने पर 130 कैलरीज बर्न होती है वहीं अगर आप इतना ही समय पैदल चलें तो आप 320 कैलरीज बर्न करते हैं। अगर आपके लिए 1 घंटे वॉक करना पॉसिबल नहीं तो आप खड़े रहकर इसकी कमी पूरी कर सकते हैं।

ऑफिस में लगातार काम करते रहने के बीच हमें उठने का टाइम नहीं मिलता जो कि हेल्थ पर काफी बुरा असर डालता है। ऑफिस में कुर्सी से आपको हर आधे घंटे में 10 मिनट के लिए उठना चाहिए। इस तरह 8 घंटे की शिफ्ट में आपको डेली 16 बार उठना चाहिए।

(खबर साभार: navbharattimes.com)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।